मम्‍मी, मुझे डर लग रहा है !


मम्‍मी, मुझे डर लग रहा है !

डर यदि आपके बच्‍चे के मन में कब्‍ज़ा कर रहा है तो आप तुरंत एक्टिव हो जाइए। क्‍योंकि इससे आपके बच्‍चे की पर्सनैलिटी प्रभावित हो सकती है।

बच्‍चे में डर कैसे आता है 
दिल्ली के प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉ मनमोहन सिंह कहते हैं कि बच्‍चे में डर खुद से नहीं आता और न ही जन्‍म से होता है, बल्कि यह डर बच्‍चे में हमारे द्वारा लाया हुआ होता है। जब कभी हम अपने बच्‍चे को कुछ काम करने के लिए कहते हैं और वह हमारी बात नहीं मानता है, तो हम उसे कहते हैं कि अगर तुम नहीं करोगे, तो मैं तुम्‍हें कमरे में बंद कर दूंगी। जहां तुम्‍हें भूत आकर खा जाएगा या फिर झोली वाला बाबा तुम्‍हें उठा ले जाएगा या सो जाओ नहीं तो भूत आ जाएगा। इस तरह हम बच्‍चे के दिल और दिमाग में भूत नामक वस्‍तु का डर बिठा देते हैं। मन में बैठा डर बच्‍चा तब महसूस करता है, जब वह अंधेरे में अकेला होता है।

कैसे भगाएं बच्‍चे का डर 
·        बच्‍चे को महसूस कराएं कि अंधेरे में कोई भूत नहीं होता और वह सुरक्षित है। 
                                                            
·        आप बच्‍चे को अंधेरे में जाकर खुद दिखाएं कि देखो अंधेरे में मुझे डर नहीं लगता तो तुम्‍हें क्‍यों ? और उसे भी हिम्‍मत देकर चैलेंज करें कि वह भी अंधेरे में जाकर दिखाए।

·        उसके साथ कुछ पल अंधेरे कमरे में बैठिए, लेकिन अलग नहीं। बच्‍चा अगर डरता है तो उसका हाथ हर पल पकड़कर कर रखें। इससे उसके मन से डर खुद ब खुद कम होता चला जाएगा।

·        रात को सोने से पहले उसे अच्‍छी-अच्‍छी किताबें पढ़ने के लिए दें। गाना गाने के लिए कहें। इसके अलावा आप उसके साथ थोड़ा हंसी-मज़ाक भी करें, जैसे उसे चुटकले सुनाएं।

·        बच्‍चे को अंधेरे में सोने की आदत न डालें। उसके कमरे में हमेशा एक छोटा नाइट बल्‍ब जलाएं। ताकि बच्‍चा अपने को सुरक्षित महसूस कर सके।

·        बच्‍चे अकसर परछाइयों से भी डरते हैं। उन्‍हें लगता है कि परछाई भूत की होती है। ऐसी स्थिति में भी नाइट बल्‍ब काफी सहायक होता है।

·        इसके अलावा जब कभी बच्‍चा डर जाए या ऐसी किसी जगह पर जाने से कतराए जहां जाने से उसे डर लगता है, तो उस पर बेवजह चिल्‍लाएं नहीं। बल्कि उसे प्‍यार से समझाएं और उसके मन से डर दूर भगाने की कोशिश करें।

·        एक बात अच्‍छी तरह समझ लें कि जहां जाने से डर लगता हो वहां उसे बार-बार न भेजें क्‍योंकि ऐसे उसका डर पक्‍का होता जाएगा।

बच्‍चों के मन से डर दूर भगाने के लिए यह सुझाव काफी सहायता करेंगे।

                                                -   छवि  अग्रवाल 


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Consuming more gooseberry can make you sick

Is your BMI correct according to your weight and height?

Multigrain roti controls the weight