कहीं आपका बच्‍चा बिस्‍तर तो गीला नहीं करता


कहीं आपका बच्‍चा बिस्‍तर तो गीला नहीं करता

अक्‍सर छह से सात वर्ष की उम्र के बच्‍चों में रात को बिस्‍तर गीला करने की आदत होती है। यह आदत बच्‍चों के साथ अभिभावकों के लिए भी चिंता का विषय होता है। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय  की मनोवैज्ञानिक अशुम गुप्‍ता का कहना है कि कम उम्र में बच्‍चों को बिस्‍तर गीला करने की आदत के पीछे कई कारण होते हैं। अभिभावक अक्‍सर उस वजह को समझ ही नहीं पाते हैं, जिसके कारण बच्‍चा बिस्‍तर गीला करता है।


यदि बच्‍चा रात को बिस्‍तर गीला करता है तो उसकी सबसे बड़ी वजह यह होती है कि उसका ब्‍लडर कंट्रोल कमजोर होता है। इस वजह से बच्‍चा बाथरूम को रोक पाने में असमर्थ हो जाता है और बिस्‍तर कब गीला हो जाता है उसे पता ही नहीं चलता। इससे बचने के लिए अभिभावकों को चाहिए कि वे बच्‍चों की शारीरिक जांच करवाएं ताकि समय पर किए गए इलाज से बच्‍चा परेशानी का सामना करने से बच जाएं। इसके अलावा अभिभावकों द्वारा स्‍पर्श, प्‍यार और बचपन से सही प्रकार की ट्रेनिंग नहीं मिलने के कारण बच्‍चे अक्‍सर इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसके अतिरिक्‍त बिस्‍तर गीला करने पर अभिभावक द्वारा बच्‍चों को मारने या डांटने का भी उन पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। किसी दूसरे बच्‍चे के साथ अपने बच्‍चे की तुलना करने पर भी उनके बाल-मस्तिष्‍क पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है और धीरे-धीरे उनमें यह समस्‍या बढ़ती जाती है। बच्‍चों को इस बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए निम्‍न उपायों को अपनाएं :

·        अभिभावक अपने बच्‍चों को पूरा सहयोग दें, ताकि बच्‍चा बिना किसी दवाब और डर के बिस्‍तर गीला करने की अपनी इस समस्‍या से बाहर निकल आए।

·        सोने के आधा घंटे पहले बच्‍चे को कोई भी पेय पदार्थ नहीं दें ताकि उसका ब्‍लडर बिल्‍कुल खाली रहें।

·        सोने से पहले बच्‍चे को बाथरूम अवश्‍य भेजें।

·        बच्‍चे को कभी भी बाथरूम जाने के लिए डांटे नहीं।

·        अपने बच्‍चे की इस आदत को कभी भी दूसरों के सामने नहीं कहें, इससे उसका आत्‍मविश्‍वास डगमगा जाएगा।

·        आदत में सुधार होने पर बच्‍चे को कोई उपहार अवश्‍य दें। इससे उसमें उत्‍साह बढ़ेगा।
                                

 -छवि अग्रवाल 


Comments

Popular posts from this blog

Is your BMI correct according to your weight and height?

Consuming more gooseberry can make you sick

Multigrain roti controls the weight